RAILWAY GROUP D RECRUITMENT : रेलवे में लगभग 250900 पदों पर भर्ती, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भर्ती का दिया आदेश!

Abhinav Tare
5 Min Read

RAILWAY GROUP D RECRUITMENT : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेलवे विभाग में निकाली जाने वाली भर्तियों के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण बयान दिया है। उन्होंने इस बयान में बताया कि रेलवे भर्ती बोर्ड में करीब एक लाख पद खाली हैं, और इन पदों पर भर्ती के लिए तैयारी के भी मार्गदर्शन जारी किए गए हैं।जान लीजिए कि रेलवे ग्रुप डी भर्ती (Railway Group D Recruitment) का इंतजार अब पर्याप्त समय से चल रहा है, जिसके बावजूद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस इंतजार को जल्द ही खत्म करने का ऐलान किया है। चलिए जानते हैं कि भारतीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संसद में रेलवे विभाग में निकाली जाने वाली भर्तियों (रेलवे ग्रुप D भर्ती) के संदर्भ में क्या कहा और यह भर्तियां कब तक निकलेंगी…

RAILWAY GROUP D RECRUITMENT
RAILWAY GROUP D RECRUITMENT

Railway Group D Recruitment 2023 : रेलवे भर्ती पर राज्यसभा में बोले रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव –

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने राज्यसभा भाषण के माध्यम से घोषणा की कि – रेलवे विभाग में लाखों पदों के लिए भर्तियां आगाही जारी की जा रही हैं। उन्होंने इस संदर्भ में रेलवे अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे भर्ती की तैयारियों को बढ़ावा दें। वे इसे भारत में और अधिक रोजगार का अवसर बनाने के रूप में देख रहे हैं। साथ ही, वे रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए जल्द से जल्द अधिसूचना जारी करने के लिए अधिकारियों को भी दिशा निर्देश जारी किए हैं।

Railway Group D Recruitment : इतने पदों पर निकलेगी भर्तियां –

भारतीय रेलवे (भारतीय रेलवे भर्ती) में वर्तमान में करीब 2.5 लाख रिक्तियां हैं। इसमें ग्रुप ए और बी में करीब 2070 सीटें खाली हैं। वहीं, ग्रुप सी में सभी जोनों को मिलाकर करीब 2,48,895 पद खाली हैं।

यदि जोन के आधार पर देखा जाए, तो उत्तरी जोन में कुल 32,468 पदों पर भर्ती (रेलवे भर्ती) की जाएगी। पूर्वी जोन में 29,869 पद, पश्चिमी जोन में 25,597 पद, और सेंट्रल जोन में करीब 25,281 पदों पर भर्ती की जाएगी।

इस भर्ती में सुरक्षा कर्मचारी, टिकट कलेक्टर, और सहायक स्टेशन मास्टर सहित कई पदों पर भर्ती की जाएगी।

RAILWAY Group D Recruitment : कब जारी होगा नोटिफिकेशन –

रेलवे विभाग में निकाली जाने वाली भर्तियों (रेलवे ग्रुप डी भर्ती) के संदर्भ में, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अधिसूचना जारी करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं, लेकिन इसकी स्पष्ट तिथि का निर्धारण अभी नहीं किया गया है। हालांकि यदि सूत्रों की माने तो, रेलवे में करीब 2.5 लाख पदों पर भर्तियों के लिए सितंबर महीने में अधिसूचना जारी की जा सकती है। तथापि अभी तक आवेदकों को आवेदन के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। हम आपको इस के संदर्भ में अपडेट देते रहेंगे।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें – 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध है। चाहे वो रोजगार से जुड़ी खबर हो या योजनाओं से संबंधित जानकारी, हर नवाचार और हर खबर हमारी वेबसाइट पर आपको मिलेगी। अगर आप चाहते हैं कि हम कोई भी खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका अधिसूचना मिले, तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं, जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। 

Morningnew18 का मुख्य उद्देश्य अपने पाठको को वेब और मोबाइल पर ऑनलाइन समाचार देखने वाले दर्शकों का एक वफादार आधार बना रहा है। हम राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय, उपयोगकर्ता रुचि जानकारी, अजीब समाचार, ज्योतिष समाचार, व्यापार समाचार, खेल समाचार, जीवन शैली समाचार इत्यादि को कवर करने वाले तेज़ और सटीक समाचार प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे वॉट्सऐप चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे वॉट्सऐप चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

वॉट्सऐप चैनल  CLICK HERE
Share This Article
4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *