28 october 2023 chandra grahan , चंद्रग्रहण सूतक काल कब लगेगा, Grahan 2023 Kab

5 Min Read

28 october 2023 chandra grahan क्या है ?

28 october 2023 chandra grahan को लगने वाला हैं वो भारत में भी दिखेगा। हालांकि गर्भवती महिलाओं को सावधान रहना होगा और भूल से भी ये काम नहीं करने हैं। इसके बारे में जानेगे आप हमारे साथ बने रहिये क्योंकि हिंदू धर्म में ग्रहण को बहुत अशुभ माना गया है और ये 28 अक्टूबर को लग रहा है और इस दिन शरद पूर्णिमा भी है। ऐसे में यह काफी खास हो जाता है। तो आइए जानते हैं पूरा अपडेट। गर्भवती महिलाओं को करना क्या है, क्या नहीं करना है? हर एक जानकारी आपके काम की है।

28 october 2023 chandra grahan

वो माना गया है। 28 अक्टूबर 2023 को पूर्णिमा पर चंद्रग्रहण लगने वाला है। ये साल का आखिरी चंद्र ग्रहण होगा। 700 के अनुसार जहाँ चन्द्रहार दर्शनीय होता है वहाँ सूतक काल मान्य होगा। भारत में चंद्रग्रहण दिखेगा, इस वजह से सूतक भी मान्य होगा। सूतक काल से ग्रहण खत्म होने तक सभी धार्मिक कार्य सामाजिक कार्य करने की मनाही होती है। कोई शुभ कार्य नहीं होता है।

28 october 2023 chandra grahan time ?

आपको बतादे 29 अक्टूबर 2023 को देर रात 1:06 पर ये शुरू होगा और देर रात 2:22 पर खत्म होगा। ये वो समय होगा जब चंद्रग्रहण पूर्ण रूप से दिखाई देगा। भारत में हालांकि 11:30 बजे से इसकी शुरुआत हो जाएगी। रात में 28 अक्टूबर को सूत्रकाल 9 घंटे पहले शुरू होगा। इसलिए शरद पूर्णिमा के दिन 28 अक्टूबर दोपहर 2:52 से शुरू होगा और तभी से महिलाओं को सावधान रहने की आवश्यकता है।

 

28 october 2023 chandra grahan गर्भवती महिलाओं को क्या करना है ?

चंद्रग्रहण के दौरान खासकर गर्भवती महिलाओं को नियमों का पालन करना होता है क्योंकि इससे बच्चे की सेहत पर असर पड़ता है। तो आइये जानते है की ये चंद्र ग्रहण कब शुरू होगा कब समाप्त होगा सूतक काल कब से कब तक रहेगा

गर्भवती महिलाओं को क्या करना है क्या नहीं तो आपको बतादे 29 अक्टूबर 2023 को देर रात 1:06 पर ये शुरू होगा और देर रात 2:22 पर खत्म होगा। ये वो समय होगा जब चंद्रग्रहण पूर्ण रूप से दिखाई देगा। भारत में हालांकि 11:30 बजे से इसकी शुरुआत हो जाएगी। रात में 28 अक्टूबर को सूत्रकाल 9 घंटे पहले शुरू होगा।

इसलिए शरद पूर्णिमा के दिन 28 अक्टूबर दोपहर 2:52 से शुरू होगा और तभी से महिलाओं को सावधान रहने की आवश्यकता है। ग्रहण समाप्ति तक ऐसे ही सावधानी बरतनी होगी। अच्छा गर्भवती महिलाओं को नहीं करना है ये काम, इसे आप जान लीजिये अगर आप एक प्रेग्नेंट विमिन है।

गर्भवती महिलाओं को चंद्रग्रहण के दौरान नुकीली वस्तु जैसे सुई, चाकू, कैंची का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बहुत सारी महिलाओं को सूतक काल में पता नहीं होता कि सूतक इस समय लग गया है और फिर भी वो फल, सब्जी वगेरह काट देती है। बड़ी गलती होती है। इससे आप ध्यान समझिये।

2:52 28 अक्टूबर से आपको कुछ भी ऐसी चीजों का इस्तेमाल नहीं करना। मान्यता के मुताबिक ग्रहण के समय नकारात्मक शक्तियां हावी हो जाती है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को ग्रहण काल में हनुमान चालीसा है या ओम नमः शिवाय का भी जाप कर सकती है। तो एक अपडेट था, एक जानकारी थी गर्भवती महिलाओं को सावधान रहने की जानकारी थी। 

28 october 2023 chandra grahan  चंद्रग्रहण के कुछ रूल ?

तो आप चंद्रग्रहण के कुछ रूल है, उसको फॉलो करिए गा चंद्र ग्रहण काल में चंद्रमा की किरणें दूषित हो जाती है। ऐसे में गर्भवती स्त्रियों को इस दिन भूलकर भी घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। यानी जब सूतक लग जाएगा 2:52 पर तब से आपको निकालने की आवश्यकता नहीं है। पूरी रात तक अगले दिन सुबह आप उठ सकती है।

निकल सकते हैं प्रेग्नेंट विमिन या प्रेग्नेंट लेडीज जो होती है चंद्र ग्रहण के समय चाँद को ना देखें। इसका दुष्प्रभाव माँ के साथ बच्चे पर पड़ता है और जब बच्चा जन्म लेता है तो कुछ ना कुछ उसमें कमी होती है। यही कारण है कि इसमें चंद्रग्रहण के समय चाँद को नहीं देखना चाहिए।

 

 

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version